Post Office Scheme: रोजाना 167 रुपये बचाकर बनें 16 लाख रुपये से ज्यादा के मालिक, जानिए कैसे?

हम सभी एक ऐसी स्कीम (Post Office Scheme) की तलाश मे रहते हैं जिसमें कम निवेश कर ज्यादा मुनाफा पाया जा सकता है। मार्केट में कई कंपनियां उपलब्ध हैं जो निवेश को लेकर तरह-तरह के दावे करती है। वहीं, पॉस्ट ऑफिस (Post Office Scheme Benefits) द्वारा लाई गईं स्कीम (Scheme) की ओर लोगों का ज्यादा झुकाव रहता है। सरकारी होने के कारण इसमें निवेश करने पर कोई जोखिम (Risk Free Investment Scheme) नहीं होता है, साथ ही अन्य बैंकों व निवेश कंपनियों की तुलना में डाकघर की स्कीम (Dakghar Yojana) पर ज्यादा ब्याज भी मिलता है। इतना ही नहीं, पोस्ट ऑफिस की ज्यादातर स्कीम कम आमदनी से लेकर ज्यादा कमाई करने वालों तक के लिए उपलब्ध हैं।

इसकी स्कीम में अगर कोई निवेश करना चाहे तो मात्र 100 रुपये प्रतिमाह से भी कर सकता है। हालांकि, आज हम आपके लिए जो स्कीम लेकर आए हैं उसमें आपके द्वारा बचाए गए रोज के 167 रुपये से आप 9 लाख रुपये से ज्यादा के मालिक बन सकते हैं। आइए आपको पोस्ट ऑफिस की इस खास स्कीम के बारे में बताते हैं...

ये है पोस्ट ऑफिस की खास स्कीम

हम पोस्ट ऑफिस के पब्लिक प्रोवडेंट फंड स्कीम (Public Provident Fund Scheme) की बात कर रहे हैं। इस स्कीम की खासियत है कि निवेशक इसकी अवधि को बढ़वा भी सकते हैं। पीपीएफ स्कीम में एक साल में अधिकतम 1.5 लाख रुपये तक निवेश किया जा सकता है। इस स्कीम की खासियत है कि इसमें हर महीने के हिसाब से यानी सिस्टमैटिक इन्वेस्टमेंट प्लान (SIP) की तरह भी निवेश कर सकते हैं।

PPF Scheme Calculator

डाकघर के पीपीएफ स्कीम में आप कम से कम 5 हजार रुपये प्रतिमाह जमा कर सकते हैं। अगर साल के हिसाब से करना चाहते हैं तो आपको साल में 60 हजार रुपये जमा करने होंगे। इस पर आपको 7.1 प्रतिशत सालाना कंपांउंडिंग मिलेगा। वहीं, 15 साल बाद मेच्योरिटी होने पर आपको 16.25 लाख रुपये मिलेंगे। आपके द्वारा कुल 9 लाख रुपये तक का निवेश किया जाएगा, जिस पर आपको 7.25 लाख रुपये का ब्याज फायदा मिलता है।

PPF Account Scheme Eligibility

पोस्ट ऑफिस के पीपीएफ अकाउंट को 10 साल से कम उम्र के बच्चे के नाम पर भी खुलवाया जा सकता है। इसमें कम से कम 500 रुपये प्रतिमाह निवेश किया जा सकता हैं। ज्यादा से ज्यादा कितना भी निवेश कर सकते हैं, लेकिन 1 साल में अधिकतम 1.50 लाख रुपये से ज्यादा जमा नहीं कर सकते हैं।

PPF Account Scheme Benefits

  • इस स्कीम में 15 साल तक की मेच्योरिटी है।
  • मेच्योरिटी पूरी होने के बाद हर 5-5 साल में इसे आगे भी बढ़ाया जा सकता है।
  • सालाना 7.1 प्रतिशत ब्याज दर मिलता है।
  • ये सिर्फ सिंगल अकाउंट होल्डर है।
  • 10 से कम उम्र के बच्चों का भी खाता खुल जाता है।
  • बालिग होने तक अभिभावक को ही खाता होल्ड करना होगा।
  • अकाउंट होल्डर को लोन की भी सुविधा मिलती है।
  • खाते खुलने के 3 से 6 साल बाद लोन बेनेफिट मिलता है।
  • इसमें टैक्स पर छूट का भी फायदा मिलता है।
  • PPF ब्याज और मेच्योरिटी रकम पर टैक्स छूट मिलती है।

वहीं, अगर आप भी डाकघर के पीपीएफ स्कीम में 5 हजार रुपये तक का प्रतिमाह यानी रोजाना करीब 167 रुपये बचाकर निवेश करते हैं, तो साल में आपके द्वारा 60 हजार रुपये निवेश किए जाएंगे। इस तरह से हर साल 15 सालों तक आपके द्वारा किए गए 60 हजार रुपये मेच्योरिटी पर 9 लाख रुपये हो जाएंगे। इस पर आपको हर साल का 7.1 ब्याज भी मिलेगा।