Travel Gadget: सफर के दौरान जरूर साथ रखें ये ट्रैवलिंग गैजेट्स, वरना हो सकती है समस्या!

Travel Gadgets 

Travel Gadgets 

क्या आप भी कहीं घूमने जाने का प्लान (Travelling plan) बना रहें हैं? तो आपके लिए ट्रैवल (Travel) करने से पहले कुछ चीजों को जान लेना बेहद जरूरी है, वरना बाद में आपको समस्या हो सकती है। दरअसल, जब भी हम सफर (Travelling Gadgets) पर निकलते हैं तो कुछ न कुछ सामान घर पर रह ही जाता है और रास्ते में दिक्कत हो सकती है। इसलिए अगर आप चाहते हैं कि आपका सफर आरामदायक होने के साथ मजेदार रहे तो आपको ट्रैवलिंग (Essential Travel Gadgets) से पहले अपने साथ इन काम के गैजेट्स (Gadgets for Travelling) को जरूर रख लेना चाहिए। आज हम आपको उन गैजेट्स के बारे में बताने जा रहे हैं जो सफर को और शानदार बनाने के साथ जरूरी भी मानें जाते हैं।

ट्रैवलिंग के समय कुछ गैजेट्स का साथ होना बेहद काम आता है। अगर ये हमारे पास नहीं होते तो कई तरह की समस्या हो सकती है। आइए आपको उन गैजेट्स के बारे में बताते हैं जिनका ट्रैवलिंग बैग में होने सफर में काम आ सकता है...

पावर बैंक (Power Bank)

ट्रैवलिंग के दौरान पावर बैंक का होना भी बेहद जरूरी है। इससे फर्क नहीं पड़ता कि आप किस तरह से यात्रा कर रहे हो। अपनी कार या ट्रेन या बस आदि से सफर करने पर भी पावर बैंक साथ में जरूर होना चाहिए। अगर बीच रास्ते में स्मार्टफोन की बैटरी खत्म हो जाती है और फोन बंद हो जाता है तो हमें कई तरह की समस्या का सामना करना पड़ सकता है। ऐसी समस्या से पालन न पड़े इसलिए अपने साथ पावर बैंक जरूर रखें। 10 हजार mAh से 20 हजार mAh बैटरी वाला पावर बैंक खरीदना सही रहेगा।

कार चार्जर (car charger)

गाड़ी में सफर के दौरान अगर फोन की बैटरी खत्म हो जाती है तो फोन का चार्जर याद आता है। काश चार्जर साथ होता तो फोन को चार्ज कर पाते। दिक्कत तब होती है जब साथ में पावर बैंक भी न हो। इसलिए जरूरी है कि कार से सफर करने के दौरान अपने साथ कार चार्जर भी जरूर रखें।

सोलर पावर्ड लाइट/टोर्च (Solar powered light/torch)

सफर के दौरान सोलर पावर्ड लाइट/टोर्च का भी होना जरूरी है। जब हम कहीं घूमने जाते हैं और वहां के बारे में जानकारी न हो या तो लाइट या बिजली का भी पता नहीं रहता है। इसके अलावा रात के समय सफर के दौरान भी अंधरे रास्तों का सामना करना पड़ सकता है। ऐसे में सोलर पावर्ड लाइट/टोर्च का साथ होना काम आ सकता है। इसे आप ऑनलाइन खरीदने के अलावा बाजार से भी ले सकते हैं।

पॉकेट फैन (Pocket Fan)

गर्मी के मौसम में ट्रैवलिंग करने पर पॉकेट फैन काफी अच्छा साबित हो सकता है। इसकी मदद से आप पसीना आने की समस्या से बच सकते हैं, साथ ही गर्मी से भी आपको राहत मिल सकती है। गर्मियों में सफर के दौरान पॉकेट फैन का साथ होना आपके लिए आरामदायक हो सकता है।