UP Election 2022: जानिए कौन हैं कांग्रेस प्रत्याशी अर्चना गौतम, जिसने जीता है मिस बिकिनी का खिताब

UP Election 2022: जानिए कौन हैं कांग्रेस प्रत्याशी अर्चना गौतम

UP Election 2022: जानिए कौन हैं कांग्रेस प्रत्याशी अर्चना गौतम

UP Election 2022: उत्तर प्रदेश के विधानसभा चुनाव (UP Assembly Election 2022) में कांग्रेस के नारे 'लड़की हूं लड़ सकती हूं' (Ladki Hu Lad Sakti Hu) के साथ जुड़ी फिल्म एक्ट्रेस और मिस बिकिनी (Miss Bikini) अर्चना गौतम (Archana Gautam) पिछले कई दिनों से चर्चा में हैं। नवंबर 2021 में कांग्रेस के साथ जुड़ी अर्चना को पार्टी ने अपनी सुरक्षित सीट मेरठ के हस्तिनापुर से टिकट दिया है। अर्चना गौतम यूं तो अपनी हॉट फोटोज के कारण चर्चा में रहती हैं, लेकिन इस बार वह राजनीति को लेकर के चर्चा में हैं।


पहले चरण 10 फरवरी के साथ ही उत्तर प्रदेश में चुनाव शुरू हो जाएंगे, ऐसे में कांग्रेस ने अपने प्रत्याशियों की लिस्ट भी जारी कर दी है। कांग्रेस नेता प्रियंका गांधी वाड्रा (Priyanka Gandhi Vadra) ने बुधवार 13 जनवरी को चुनाव के लिए 125 उम्मीदवारों की लिस्ट जारी की है। इस लिस्ट में 40 प्रतिशत महिला उम्मीदवार शामिल हैं। फाइनल लिस्ट में कुछ पत्रकार, एक एक्ट्रेस के साथ कुछ सोशल वर्कर शामिल हैं। जहां कांग्रेस की इस लिस्ट में उन्नाव रेप विक्टिम की मां का नाम भी शामिल है, वहीं पार्टी ने साउथ फिल्म इंडस्ट्री में सनी लियोनी (Sunny Leone Of South) के नाम से मशहूर एक्ट्रेस अर्चना गौतम को टिकट दिया है। आइये आपको कांग्रेस प्रत्याशी और एक्ट्रेस अर्चना गौतम के बारे में कुछ बेसिक जानकारियां देते हैं।


1 सितंबर 1995 को उत्तर प्रदेश के मेरठ में जन्मी अर्चना गौतम पेशे से एक एक्टर और मॉडल हैं। अर्चना के पिता का नाम गौतम बुध और माता का नाम सुनीता गौतम है। अर्चना गौतम ने साल 2018 में मिस बिकिनी का खिताब जीता और इसके साथ ही उन्होंने साल 2018 में 'मिस कॉसमॉस वर्ल्ड' (Miss Cosmos World) भारत का प्रतिनिधित्व किया और 'मोस्ट टैलेंट 2018' (Most Talent 2018) का सब टाइटल जीता। अर्चना ने मेरठ से ही जर्नलिज्म और मास कॉम्यूनिकेशन (BJMC) में ग्रैजुएशन किया है।


उन्होंने साल 2015 में बॉलीवुड डेब्यू किया था। अर्चना की पहली फिल्म साल 2016 में आई 'ग्रेट ग्रैंड मस्ती' (Great Grand Masti) थी। इसके बाद वह 'हसीना पारकर' (Haeena Parkar) जैसी फिल्मों में भी नजर आईं। अर्चना ने साउथ फिल्म इंडस्ट्री में भी काफी नाम कमाया है। उन्होंने 'आईपीएल इट्स प्योर लव' (IPL Its Pure Love) और 'गुंडास' (Gundas) जैसी तमिल और तेलुगु फिल्में की हैं। उन्हें साउथ की सनी लियोनी के नाम से भी जाना जाता है। 26 साल की कम उम्र में ही उन्हें एंटरटेनमेंट फील्ड में उनकी उपलब्धि के लिए 2 सितंबर 2018 को मुंबई में डॉ. एस. राधाकृष्णन मेमोरियल अवार्ड और 28 सितंबर 2018 को बैंगलोर में वीमेन अचीवर्स अवार्ड भी मिल चुका है। इसके अलावा वह साथिया साथ निभाना, कुबूल है और सीआईडी जैसे टीवी सीरीयल्स में भी नजर आ चुकीं हैं।